ज्ञानं परमं बलम्

KNOWLEDGE IS POWER KEEP IT IN MIND

Wednesday 18 September 2019

uno summit 2019


संयुक्त राष्ट्र संघ की 74वीं महा सभा 17 सितंबर को न्यूयार्क स्थित यूएन मुख्यालय में उद्घाटित हुई। यूएन महासचिव एंटोनिओ गुटरेस और 74वीं महा सभा के अध्यक्ष तिज्जानी मोहम्मद ने जोर दिया कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को बहुपक्षीयवाद की सक्रिय रक्षा करनी चाहिए और एक साथ मानव जाति के सामने मौजूद मुसीबतों व चुनौतियों का निपटारा करना चाहिए।
उद्घाटन समारोह में गुटरेस ने कहा कि विश्व को प्रबल व कारगर बहुपक्षीय संस्था की जररूत है। अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को अंतर्राष्ट्रीय कानून के आधार पर बनाया जाना चाहिए। यूएन महा सभा एक खास व अनिवार्य मंच है। वार्तालाप व समझ को मजबूत करना देशों के बीच विश्वास में कमी को खत्म करने के लिए अति महत्वपूर्ण है।
गुटरेस ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ सरकारों के बीच एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है, साथ ही उसे अन्य अंतर्राष्ट्रीय व क्षेत्रीय संगठनों के साथ सहयोग को प्रगाढ़ करना चाहिए। साथ ही इसे उद्यमों, समुदायों और अन्य पक्षों के साथ और घनिष्ट संबंध स्थापित करने की आवश्यकता है।
वर्तमान महा सभा की मुख्य थीम है बहुपक्षीय प्रयास से गरीबी उन्मूलन, श्रेष्ठ शिक्षा को आगे बढ़ाना, जलवायु परिवर्तन कार्यवाई और समावेश। महा सभा की आम बहस 24 सितंबर से शुरू होगी। मौके पर न्यूयार्क स्थित मुख्यालय में जलवायु परिवर्तन कार्यवाई शिखर सम्मेलन, अनवरत विकास के लक्ष्य संबंधी शिखर सम्मेलन आदि कई उच्च स्तरीय सम्मेलनों का आयोजन भी किया जाएगा।